• Commander Saini

SIM swap से चोरी किए रू 1.86 करोड़

27-28 दिसम्बर की रात को माहिम, मुंबई के एक व्यापारी को उसके मोबाइल पर United Kingdom से 6 मिस काल आते हैं। आखिरी कॉल रात के लगभग 2 बजे आता है। अगले दिन जब वह उठता है तो पाता है कि उसका SIM काम नहीं कर रहा। उसे शक होता है कि कुछ गड़बड़ है। जब वह मोबाइल service provider को contact करता है तो पता चलता है कि उसकी request पर उसका SIM deactivate करके नया SIM activate कर दिया गया है। उसका दिमाग खटकता है और वह सीधा बैंक पहुँचता है।

बैंक उसे झटका देता है कि रात को ही उसकी कंपनी के account से, जो उसके मोबाइल से लिंक था, रु 1.86 करोड़ 14 accounts में transfer कर दिए हैं। बैंक को भी fraud समझ आ गया परन्तु तब तक उन accounts में केवल रु 20 लाख बचे थे।

BKC की Cyber Crime Cell में अब यह केस IPC की धारा 419, 420 और 34 व Information Technology Act की धारा 43 और 66 D में दर्ज है। तहकीकात में पता चला है कि ये SIM Swap fraud का केस है।

SIM change की request को पूरा होने में लगभग 3-4 घंटे लगाते हैं। इसलिए fraudsters बार बार कॉल कर यह विश्वास दिला रहे थे कि Victim का फोन ठीक से काम कर रहा है और जब कॉल उनके पास direct पहुंच जाती है तो उन्हें पक्का पता लग जाता है कि Victim का SIM अब उनके पास active है। और फिर पूरी रात काम चलता है। धड़ाधड़ पैसे transfer करने का। और Money mule (धनखच्चर) भी active हो जाते हैं जो अपने अपने accounts से आगे पैसे transfer कर देते हैं। जो रु 20 लाख मिले हैं वे इन धनखच्चरों की कमिश्न है। असली धोखेबाज तो विदेश में मौज़ कर रहा है।

SIM Swap Fraud के लिए इस post का चित्र देखें। Money mule या धनखच्चर वो बेवकूफ़ लोग हैं जो बिना मेहनत के अमिर होना चाहते हैं। असली fraudster अक्सर ये कह कर इन गधों को फंसाता है कि उनका एक ग्राहक विदेश पैसा transfer नहीं कर पा रहा इसलिए वे10% की कमिशन पर बाकी पैसे विदेश के account में transfer कर दें I अब अगर कोई पकड़ा जाएगा तो ये धनखच्चर, जो अपने छोटे से लालच के कारण Organised Cyber Crime के Victim बन जाएंगे I

असली fraudsters तक पहुँचने के लिए भारत सरकार को Convention of Cyber Crime (Budapest Convention) का हिस्सा बनना चाहिए। अगर India इस convention का हिस्सा बनता है और अगर fraudster इन 52 देशों में है तो उसे पकड़ा जा सकता है। ये आज नामुमकिन है।


#SIMswap #Fraud #MoneyMule #Organised #CyberCrime #ConventionOfCyberCrime #BudapestConvention #Investigation #Police #eFraud #RBI #Bank #FinancialFraud